Breaking News

Joke Of the Day

My Endo journey

कहानी शुरू होती है मेरी पहली period से। 

जैसे की शायद सभी लड़कियो के साथ होता होगा painful . दादी नानी माँ सबो की advice की ये नार्मल है. समय के साथ ठीक हो जायेगा. 

१-२ साल निकल गए मगर मेरा पीरियड पेनफुल ही था और समय के साथ पैन बढ़ता जा रहा था. 

फिर शुरू हुआ डॉक्टर से मिलना।

१ डॉक्टर टॉप की gyno से मैं मिली। पहले महीने कुछ दवा ,पेनकिलर्स और मल्टीविटामिन्स। दूसरे महीने फिर से वही सब. 

तीसरे महीने फिर वही. लेकिन pain में कोई सुधर नहीं हुआ। तब उस डॉक्टर ने मुझसे कहा पता नहीं तुम्हे क्या प्रॉब्लम है , मेरा हाथ बहुत अच्छा है कोई भी पेशेंट २-३ month में ठीक हो जाता है मेरे पास। 

शादी के  क्या सोचना है। उस समय मेरी उम्र १८ साल थी. मैंने कहा ma'am अभी मुझे शादी नहीं करनी मैं पढ़ना चाहती हु आगे. 

doctor ने कहा शादी के बाद , बेबी के बाद सब ठीक हो जायेगा। मैं कोई treatment नहीं कर सकती। बस तुम healthy खाना खाओ। तुम अभी छोटी हो इसीलिए मैं तुम्हे hormone नहीं सकती. 

इस तरह से मेरा पहला treatment fail रहा, मुझे मेरी पीरियड pain को ठीक करने के लिए शादी और बेबी प्लान करने की  सलाह मिली मेरी सिटी के एक बेस्ट gyno से। 

इसके बाद मेरी अगला treatment homeopathy से. जो की बस चलता ही जाता है. किसी महीने कम pain किसी महीने ज्यादा। और इसी तरह २ साल निकल गए बिना किसी सटीक इलाज के. 

तब तक मैं समझ गयी मुझे इसी पैन के साथ जीना है जबतक मेरी शादी और बच्चा न हो जाये. 

लेकिन मुझे शादी करनी नहीं थी.

घर की सारी औरतें भी मुझे एक ही चीज कहती थी, एक बच्चे के बाद पीरियड pain ठीक हो जाता है. 

अभी तक मुझे पता नहीं था की endometriosis नाम की कोई बीमारी भी है इस दुनिया में. 

जैसी तैसे दिन बीतते गए. मेरे सारे प्लान्स मेरे पीरियड पे निर्भर होने लगे. दुनिया में सारे लोगो के पास एक महीने में ३० दिन होते थे लेकिन मेरा पास सिर्फ २७ दिन। 

मैं कोई भी प्लान नहीं करती थी अगर वो मेरे पीरियड के दिन से मिले तो. 

मुझे इस बात का बहुत दुःख भी होता था की मेरे पास साल में सिर्फ ११ months  होते है , हर महीने ३ दिन काम होते है। 

मैंने अपनी पढाई की जॉब भी किया. painkiller के साथ. 


TO BE CONTINUE ... 






Comments

Post a Comment